मेहंदी की प्राचीन उत्पत्ति और कैसे समकालीन कलाकार इसे संपन्न करते रहते हैं

Download Mehndi App –
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rcube.mehndi_designs

हेना टैटू का मतलब श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण बात है। यह शरीर पर एक प्राचीन सजावट है जिसका कई अर्थ हैं। इस खुशी का उपयोग भाग्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है और युद्ध, जन्म, आशीर्वाद और विवाह का प्रतीक हो सकता है। # टैटू का उपयोग करके मक्खन अंतर्ज्ञानी और मुक्त हाथ के बारे में बात करना है। मधुमक्खी का उपयोग करना ऐसा कुछ है जो आपको आध्यात्मिक संबंध देगा और इससे भावनाएं पैदा होंगी जो उनके लिए लागू होती हैं।

हिमालय में रखे शरीर के प्रत्येक भाग में, इसका महत्व और विशेष अर्थ है। इसे राख के बारे में बात करने के लिए ड्रेस के पीछे की ओर रखा जा सकता है, और जब इसे हाथ में रखा जाता है, तो यह सुरक्षा के बारे में बात करता है और ढाल इसमें शामिल होता है।

हेना टैटू एक # टैटू है जो लोग कथाकार के महत्व के कारण असामान्य दिखने के लिए उपयोग करते हैं। एक विशेष अर्थ या कहानी बताने के लिए उन चीजों को जोड़ा जा सकता है। म्यान में इसकी शक्ति # डिजाइन और अर्थ है। जब आप इस हिंसक कथन को बनाने के लिए हेनरी टैटरी का उपयोग करते हैं तो आप भीड़ से बाहर निकल सकते हैं कि आप हमेशा दुनिया को बताना चाहते थे, और आप ऐसा नहीं कर सके।

Mehendi Designs

मेहंदी एक लाल रंग का बॉडी आर्ट डिज़ाइन है जिसे त्वचा पर लागू होने पर प्राप्त किया जाता है। मेहंदी (जिसे हेन्ना भी कहा जाता है) एक फूलदार पौधे है, जिनकी पत्तियों को पेस्ट में बनाया जाता है और फिर खूबसूरत डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए हाथों, पैरों, बाहों आदि जैसे विभिन्न शरीर के अंगों पर लगाया जाता है।

Download Mehndi App –
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rcube.mehndi_designs

किसी भी व्यक्ति के लिए जो शरीर कला का प्रशंसक है लेकिन स्थायी स्याही की छलांग लगाने के लिए बहुत सावधान है, वहां एक विकल्प है जो शताब्दियों के लिए आसपास रहा है।

Mehendi Designs

मेहंदी क्या है?
हेनना एक प्राचीन कला रूप है जिसे आज भी दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं, युवा और बूढ़े लोगों द्वारा प्रचलित किया जाता है। ये “टैटू” शरीर कला का एक रूप है, जो एक विशिष्ट गहरे नारंगी लाल रंग और हाथों, बाहों, पैरों और पैरों पर जटिल पैटर्न से जुड़ा हुआ है। भारत, अफ्रीका और मध्य पूर्व में समृद्ध परंपराओं से बने कई अलग-अलग हन्ना डिजाइन हैं। और आज, आप आसानी से उपलब्ध हेन्ना टैटू किट का उपयोग करके अपना खुद का हेनना टैटू बना सकते हैं।

Mehendi Designs

मेहंदी कहाँ से आती है?
हेना एक छोटा सा फूल है जो उष्णकटिबंधीय जलवायु जैसे अफ्रीका और उत्तरी एशिया में उगता है। जबकि इसके फूल अक्सर इत्र पैदा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, इसकी पत्तियों में एक उपयोगी धुंधला वर्णक होता है जिसे जलाया जाता है (जिसे हेनोटोटैनिक एसिड भी कहा जाता है), जला नारंगी से विभिन्न रंगों में, गहरे लाल रंग में। इसे निकालने के लिए, पत्तियों को सूख जाता है और फिर एक अच्छे पाउडर में कुचल दिया जाता है। विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होने के अलावा- बुखार को कम करने, सिरदर्द का इलाज करने और नींद के मुद्दों को कम करने की क्षमता सहित- बहुमुखी तत्व का उपयोग कपड़ों, बालों और अस्थायी रूप से त्वचा को रंगाने के लिए भी किया जा सकता है।

हेनना को पेस्ट के रूप में त्वचा पर लगाया जाता है, और एक बार धोया जाता है, लाल-नारंगी दाग ​​अगले कुछ दिनों में ऑक्सीकरण और अंधेरा होना शुरू कर देता है। हालांकि स्थायी नहीं है, शरीर की कला त्वचा की सतह पर एक या दो हफ्तों तक चल सकती है, जिससे पारंपरिक टैटू करने के लिए दर्द मुक्त विकल्प बन जाता है।

Download Mehndi App –
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rcube.mehndi_designs

इतिहास
हजारों वर्षों से भारत, अफ्रीका और मध्य पूर्व में हेन्ना शरीर कला की कला का अभ्यास किया गया है। प्राचीन कला की सटीक उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है- जबकि कुछ लोग तर्क देते हैं कि पहले लोग मिस्र का उपयोग अपनी त्वचा डालने के लिए प्राचीन मिस्र के थे, अन्य लोग दावा करते हैं कि भारत मूल स्थान (जहां इसे हिंदी और उर्दू में मेहंदी के रूप में जाना जाता है) था। माना जाता है कि रेगिस्तानी समुदायों से विकसित हुआ है, जिन्होंने पाया है कि वे हन्ना पौधों से बने पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाकर खुद को ठंडा कर सकते हैं। यह तब तक लंबा नहीं था जब तक कि उन्होंने इसे विभिन्न सजावटी पैटर्न में लागू करना शुरू नहीं किया, और क्योंकि डिजाइन अधिक जटिल हो गए, इसलिए परंपरा भी हुई।

आखिरकार, हिंदू और मुस्लिम संस्कृतियों में पुरुषों और महिलाओं दोनों ने विशेष उत्सवों और धार्मिक छुट्टियों के लिए खुद को मन्नत कला में सजाया। पूर्व-शादी “हेना की रात” पार्टियां लोकप्रिय हो गईं, जहां भारतीय दुल्हन अपने मादा मित्रों और परिवार के साथ भाग्य और आशीर्वाद के प्रतीक के रूप में मन्नत पैटर्न में सजे हुए थे। गर्भवती महिलाओं पर हेनना डिज़ाइन भी चित्रित किए गए थे, जो परंपरा के रूप में, जन्म के लिए तैयारी में और साथ ही साथ अपने शरीर की कला की रक्षा के लिए घर के कर्तव्यों से कुछ हफ्तों का आनंद लेंगे। आज, कुछ परंपराएं चल रही हैं, और सुंदर डिजाइन संस्कृति के आधार पर भिन्न होते हैं।

भारतीय मेहंदी डिजाइनों में अक्सर जटिल फीता, पुष्प, और पैसले पैटर्न होते हैं, और अक्सर हथेली पर सूर्य के प्रतिनिधित्व को शामिल करते हैं। हेनना कला अक्सर पहनने वाले के पूरे हाथ, बाहों और पैरों को कवर करती है, अक्सर लाइनों के बीच बहुत कम जगह होती है।

आधुनिक हेनना डिजाइन
आज, पारंपरिक हेन्ना पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव के साथ विकसित हुआ है। जबकि पैलेस, फूल, पत्तियां, और ज्यामितीय आकार जैसे पुराने पुराने रूपों को डिजाइन में अभी भी शामिल किया जा रहा है, उन्हें अक्सर आधुनिक मोड़ दिया जाता है। दुनिया भर में हेना कलाकारों को चमक, गिल्डिंग और सफेद हेनना का उपयोग करके देखा जा सकता है, कुछ डिज़ाइनों के साथ, यहां तक ​​कि फीता दस्ताने की तरह दिखने के लिए चित्रित किया गया है।

Download Mehndi App –
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rcube.mehndi_designs

pulkit khandelwal: