7 प्राकृतिक उपचार डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए

एक स्पष्ट और चमकदार त्वचा हर व्यक्ति का सपना है, चाहे वह पुरुष हो या महिला। कोई भी खुरदरी, रूखी और थकी-थकी त्वचा का शौकीन नहीं है। त्वचा को धूल और गंदगी से सबसे अधिक खतरा होता है और इसलिए कई लोग काले धब्बे, खुरदरी और अस्वस्थ त्वचा की शिकायत करते हैं। अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना और स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। काले धब्बों से छुटकारा पाने और अपनी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने के लिए कुछ उपायों को जानने के लिए और पढ़ें।

7 प्राकृतिक उपचार डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए

 

खूब पानी पिए

खूब सारा पानी पीना आपकी त्वचा पर चमत्कार कर सकता है। यह सभी विषाक्त पदार्थों को खत्म करके शरीर को साफ करने में मदद करता है। प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीना स्पष्ट, चिकनी और चमकती त्वचा को विकसित करने का सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका होगा।

पानी आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि, शराब, कार्बोनेटेड और शर्करा वाले पेय के सेवन से बचने की कोशिश करें। अपने आहार में उन फलों और सब्जियों को शामिल करें जो पानी की मात्रा में अधिक हों। इसके अलावा, अपनी त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए अपने चेहरे से धूल और गंदगी को हटाने के लिए अपने चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार धोएं।

नींबू का रस और दही फेस मास्क

हम सभी जानते हैं कि नींबू के कई फायदे हैं। इसका उपयोग काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड इसे एक परफेक्ट ब्लीचिंग एजेंट बनाते हैं जो डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद कर सकता है। यह सबसे भरोसेमंद है और एक पुरानी पुरानी प्रथा है, जिसके परिणाम सामने आए हैं।

नींबू की विरंजन संपत्ति और दही की सफाई संपत्ति अंधेरे धब्बों को हल्का करने और चेहरे पर एक चमक लाने के लिए एक बेहतरीन संयोजन है। चीनी में एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं और इसे चेहरे पर मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक रिफ्रेश लुक देता है।

छाछ

छाछ लैक्टिक एसिड में समृद्ध है जो आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और आपके काले धब्बों को हल्का करता है। छाछ को सीधे रुई की मदद से डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं और परिणाम देखें।

मुसब्बर वेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें कई लाभकारी गुण होते हैं और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सबसे अच्छी और प्राकृतिक चीजों में से एक है। इसमें शरीर में पाए जाने वाले 90% अमीनो एसिड होते हैं और इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई भी होता है।

एलोवेरा के पौधे में एंटी-एजिंग और त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं। यह काले धब्बों को हटाने में मदद करता है और त्वचा पर मलिनकिरण को भी कम करता है। इसका उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है और इसलिए आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बना सकता है।

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल एक बहुत अच्छे स्किन टोनर के रूप में किया जा सकता है। यह आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक लाता है। टमाटर न केवल अच्छा होता है जब सीधे त्वचा पर लगाया जाता है, बल्कि जब आप इसे कच्चा करते हैं तो भी चमत्कार करते हैं। टमाटर के पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इसे ठंडे पानी से कुल्ला कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को मुलायम, चिकना और चमकदार बनाता है।

पपीता

पपीते में एंजाइम और खनिज तत्व होते हैं जो काले धब्बे हटाने में प्राकृतिक तत्व होते हैं। पके पपीते का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद साफ पानी से कुल्ला। आप इस विधि को एक हफ्ते तक रोज़ दोहरा सकते हैं और यह आपके चेहरे पर एक चमक लाने में मदद करेगा।

शहद

त्वचा पर शुद्ध शहद लगाने से काले धब्बों से छुटकारा पाने का एक सबसे अच्छा तरीका है और यह आपकी त्वचा की गुणवत्ता को भी सुचारू और मुलायम बनाता है। शहद स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है और इसमें हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं।

काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए और चिकनी, मुलायम और कांतिमय त्वचा पाने के लिए इन उपायों का पालन करें।

pulkit khandelwal: