डार्क चॉकलेट के लाभ

डार्क चॉकलेट के लाभ
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट

1) डार्क चॉकलेट आपके दिल के लिए अच्छा है

अध्ययनों से पता चलता है कि हर हफ्ते दो या तीन बार डार्क चॉकलेट खाने से आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। डार्क चॉकलेट रक्त प्रवाह में सुधार करता है और रक्त के थक्के के गठन को रोकने में मदद कर सकता है। डार्क चॉकलेट खाने से धमनीजन्यता (धमनियों की सख्तता) भी हो सकती है।

2) डार्क चॉकलेट आपके दिमाग के लिए अच्छा है

डार्क चॉकलेट मस्तिष्क के साथ-साथ दिल में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, इसलिए यह संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। डार्क चॉकलेट स्ट्रोक के आपके जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कई रासायनिक यौगिक भी होते हैं जिनके आपके मनोदशा और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चॉकलेट में फेनाइलथाइलामाइन (पीईए) होता है, वही रसायन आपके मस्तिष्क को बनाता है जब आपको लगता है कि आप प्यार में पड़ रहे हैं। पीईए आपके मस्तिष्क को एंडोर्फिन जारी करने के लिए प्रोत्साहित करता है, इसलिए डार्क चॉकलेट खाने से आपको खुशी महसूस हो जाएगी।

डार्क चॉकलेट में कैफीन भी होता है, जो हल्का उत्तेजक होता है। हालांकि, काले चॉकलेट में कॉफी की तुलना में बहुत कम कैफीन होता है। आठ औंस कप कॉफी में 200 मिलीग्राम की तुलना में, डार्क चॉकलेट के 1.5 औंस बार में 27 मिलीग्राम कैफीन होता है।

3) डार्क चॉकलेट रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है

डार्क चॉकलेट आपके रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है और आपके परिसंचरण को टाइप 2 मधुमेह से बचाने के लिए अवांछित किया जाता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स भी आपकी कोशिकाओं को सामान्य रूप से काम करने में मदद करके इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं और आपके शरीर के इंसुलिन का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की क्षमता प्राप्त करते हैं। डार्क चॉकलेट में भी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ यह है कि इससे रक्त शर्करा के स्तर में भारी स्पाइक नहीं आती हैं।

4) डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरा है

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को मुक्त कणों से मुक्त करने में मदद करते हैं, जिससे कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान होता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में नि: शुल्क रेडिकल को फंसाया जाता है और यह कैंसर का कारण हो सकता है, इसलिए डार्क चॉकलेट जैसे एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से आप कई प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षण धीमा कर सकते हैं।

5) डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन होता है

डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन होता है, जो दांत तामचीनी को सख्त दिखाया गया है। इसका मतलब है कि अधिकांश मिठाई के विपरीत, डार्क चॉकलेट, यदि आप उचित दांत स्वच्छता का अभ्यास करते हैं तो गुहा पाने का जोखिम कम हो जाता है।

थियोब्रोमाइन भी हल्का उत्तेजक है, हालांकि कैफीन जितना मजबूत नहीं है। हालांकि, यह खांसी को दबाने में मदद कर सकता है।

6) डाइट चॉकलेट विटामिन और खनिज में उच्च है

डार्क चॉकलेट में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो आपके स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में उच्च सांद्रता में निम्नलिखित विटामिन और खनिजों में से कुछ शामिल हैं:

पोटैशियम
तांबा
मैगनीशियम
लोहा

चॉकलेट में तांबे और पोटेशियम स्ट्रोक और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। चॉकलेट में लौह लौह की कमी एनीमिया के खिलाफ सुरक्षा करता है, और चॉकलेट में मैग्नीशियम टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

READ  Knowing these 10 benefits of drinking whiskey, you will not start drinking everyday!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.