India Bridal Mehndi मेहंदी Designs for Front and Back Full Hand

क्या किसी और को शादी की घंटी बजती सुनाई देती है? मेरा मतलब है कि कौन शादी के लिए कभी उत्साहित नहीं होता है? एक बड़ी मोटी भारतीय शादी! शादियों में बहुत सारी खरीदारी होती है – लहंगा, सूट, गहने, मेकअप, जूते और क्या नहीं। यह एक लड़की के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटना है जहां वह अपने पति और उसके माता-पिता के साथ रहने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित करने के लिए अपना मायका छोड़ देती है। लेकिन जो चीज होने वाली दुल्हन को सबसे ज्यादा उत्साहित करती है, वह है अपने बड़े दिन के लिए तैयार होना।

इस तथ्य के लिए सब कुछ सही होना चाहिए – पोशाक से लेकर मेकअप तक और मेहंदी के बारे में मत भूलना! यह एकमात्र दिन है जब आप चाहते हैं कि आपके हाथ मेंहदी से भर जाएं; सुंदर डिजाइनों में खींचा गया। दरअसल, शादी से पहले मेहंदी लगाने का सांस्कृतिक महत्व भी है। जाहिर है, यह दुल्हन के जीवन में सौभाग्य, स्वास्थ्य और समृद्धि लाता है!

तो यहाँ इस लेख में, आप अपनी खुद की शादी या किसी और की शादी के लिए कुछ प्रेरणा के लिए रिदमा और यमना से कुछ सुपर सुंदर और अद्भुत ‘पूरे हाथों के लिए दुल्हन मेहंदी डिजाइन’ पा सकते हैं! आइए अब लेख में गोता लगाएँ

आकर्षक दुल्हन मेहंदी डिजाइन 2022


कमल डिजाइन बैक हैंड मेहंदी डिजाइन
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह डिज़ाइन भारतीय राष्ट्रीय फूल – लोटस से प्रेरित है। इस डिज़ाइन में विभिन्न आकारों में खींचे गए कमल शामिल हैं – बीच में एक बड़ा जो उसके चारों ओर अन्य छोटे लोगों से घिरा हुआ है। यह मध्य हाथ तक जाता है और बहुत सुंदर दिखता है।

READ  खूबसूरत मेहंदी डिजाइन को व्यापार में बदलने के विचार


आकर्षक दुल्हन मेहंदी डिजाइन 2022


कमल डिजाइन बैक हैंड मेहंदी डिजाइन
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह डिज़ाइन भारतीय राष्ट्रीय फूल – लोटस से प्रेरित है। इस डिज़ाइन में विभिन्न आकारों में खींचे गए कमल शामिल हैं – बीच में एक बड़ा जो उसके चारों ओर अन्य छोटे लोगों से घिरा हुआ है। यह मध्य हाथ तक जाता है और बहुत सुंदर दिखता है।

जोड़ों के लिए प्रारंभिक मेहंदी डिजाइन
अपने बेहतर आधे का पहला अक्षर / प्रारंभिक अपनी मेहंदी पर कहीं बनाना चाहते हैं? हमें आपके लिए प्रेरणा मिली है! दोनों हाथों पर सममित डिजाइनों से घिरे, आप डिजाइन के बीच में कहीं भी अपने प्रियजन के प्रारंभिक को तराश सकते हैं या यदि आप इसे दिलचस्प बनाना चाहते हैं तो प्रारंभिक ड्रा इस तरह से प्राप्त करें कि इसे ढूंढना मुश्किल हो और अपने बेहतर आधे को खोजने के लिए कहें यह एक मजेदार खेल के रूप में!

मेरी बांह पर गुलाब के फूल पिछले हाथ में मेहंदी डिजाइन
इस डिज़ाइन में दोनों हाथों पर फिर से एक क्षैतिज स्थान के साथ विषम डिज़ाइन शामिल है, जिसके बीच में समग्र डिज़ाइन बहुत साफ-सुथरा दिखता है। हमारे पास दो बड़े समान गुलाब भी हैं जो दोनों बाहों पर खींचे गए हैं जो शानदार दिखते हैं।

कमल और लिली सामने के हाथों पर
अब, अगर हम ‘गुलाब’ के बारे में बात करते हैं तो यह डिज़ाइन उपरोक्त के समान ही है, लेकिन इसके अलावा, इसकी अपनी विशिष्टता है। अर्धवृत्त में खींचे गए कमल और गेंदे जैसे फूलों की डोरी इतनी अच्छी और साफ-सुथरी दिखती है। हमारे यहाँ हाथ के बीच में एक पवित्र चिन्ह भी बना हुआ है।

READ  करवा चौथ 2023: चंद्रमा के लिए समय के बारे में विवरण, 'मुहूर्त' यहां

सामने हाथों पर फूलों की एक पॉश कला
इस डिज़ाइन का मुख्य आकर्षण एक बार फिर यहाँ सममित रूप से खींचे गए फूलों की डोरी है। बीच में साफ-सुथरा अंतराल वही है जो डिजाइन को और भी साफ-सुथरा बना रहा है। इस डिजाइन के छोटे जटिल विवरण बहुत अच्छी तरह से किए गए हैं और निश्चित रूप से आपकी प्रशंसा और अनुमोदन के पात्र हैं!

आपके विशेष दिन के लिए फूलों का घेरा
यहां हम आपके लिए एक और सुंदर पुष्प डिजाइन प्रस्तुत करते हैं जिसे एक पूर्ण चक्र में खींचा गया है। मैं व्यक्तिगत रूप से इस डिज़ाइन में छोड़ी गई पर्याप्त मात्रा में रिक्त स्थान पसंद करता हूं जो इसे अधिक प्रमुख और सममित दिखता है। यह परफेक्ट फुल हैंड कवरेज भी देता है।

वी के आकार का मेहंदी डिजाइन
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह डिज़ाइन अक्षर V जैसा दिखता है क्योंकि इसे उसी आकार में खींचा गया है। डिजाइन के छोटे विवरण निश्चित रूप से आपको अचंभित करने वाले हैं। इस डिजाइन के एक हिस्से के रूप में हमारे पास फिर से कमल, गुलाब और अन्य फूल हैं।

क्रिस-क्रॉस मेहंदी डिजाइन
मुझे यह पसंद है कि कैसे यह डिज़ाइन एक दूसरे से सममित रूप में मिलते हुए ऊर्ध्वाधर और साथ ही क्षैतिज आकृतियों के रूप लेता है। यह उपरोक्त डिज़ाइन का सामने वाला दृश्य है। समग्र डिजाइन सुंदर के अलावा और कुछ नहीं दिखता है और आपके हाथों पर खींचे जाने पर अतिरिक्त सुंदर लगेगा!

मेरे हाथों पर छोटे फूल
इस डिजाइन का मुख्य आकर्षण हाथ से थोड़ा ऊपर खींचे गए छोटे फूल होना चाहिए; बाहों पर। वे एक श्रृंखला में एक साथ खींचे गए हैं और बिल्कुल प्यारे लग रहे हैं! शीर्ष पर नेट जैसा डिज़ाइन साफ-सुथरा और अच्छी तरह से खींचा हुआ दिखता है। हर मेहंदी डिजाइन छोटे फूलों के बिना अधूरा है इसलिए मुझे लगता है कि आप इसे हर जगह खोजने जा रहे हैं।

READ  भारतीय विवाह में मेहंदी का महत्व

मेरी उंगलियों पर पत्ते
यह उपरोक्त डिज़ाइन का सामने वाला दृश्य है जो अभी आपकी आँखों को आशीर्वाद दे रहा है। उंगलियों की नोक पर खींची गई प्यारी पत्तियों में मेरा दिल है, सच कहूं। यह आपके सामने आने वाली हर मेहंदी डिज़ाइन में विशिष्टता खोजने के बारे में है! आपको बीच में खींचे गए फूलों के बैंड को भी देखना चाहिए – बहुत सुंदर दिखता है।

फूलों की रेखा
इस डिजाइन में स्पष्ट रूप से फूलों का क्षैतिज पैच और इसके चारों ओर खाली जगह है। इसमें पैच के बाईं ओर खींचे गए छोटे फूल और उनके चारों ओर जटिल और सूक्ष्म विवरणों के साथ दाईं ओर बड़े फूल शामिल हैं। कोशिश करने के लिए एक समग्र सुंदर डिजाइन!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.