2019 क्रिकेट विश्व कप

ICC Cricket World Cup

2019 क्रिकेट विश्व कप (आधिकारिक तौर पर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 201 9) 30 मई से 14 जुलाई 201 9 तक इंग्लैंड और वेल्स द्वारा आयोजित क्रिकेट विश्व कप का 12 वां संस्करण है।

ICC Cricket World Cup

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करने के लिए इंग्लैंड और वेल्स ने बोली लगाने से पीछे हटने के बाद अप्रैल 2006 में होस्टिंग अधिकारों को सम्मानित किया था। पहला मैच द ओवल में खेला जाएगा जबकि फाइनल लॉर्ड्स में खेला जाएगा। यह पांचवां समय है कि 1 9 75, 1 9 7 9, 1 9 83 और 1999 के विश्व कप के बाद इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट विश्व कप आयोजित किया जाएगा।

टूर्नामेंट का प्रारूप दस टीमों का एक समूह होगा, जिसमें प्रत्येक टीम अन्य नौ टीमों का खेल करेगी, और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल और फाइनल के नाकआउट चरण में आगे बढ़ रही हैं। टूर्नामेंट में एसोसिएट टीमों की कमी के कारण दस टीम टूर्नामेंट ने आलोचना प्राप्त की है। जून 2017 में आयरलैंड और अफगानिस्तान के प्रवेश के साथ 10 से 12 तक टेस्ट खेलने वाले राष्ट्रों की वृद्धि को देखते हुए, यह पहला विश्व कप होगा जिसमें सभी टेस्ट खेलने वाले राष्ट्र मौजूद नहीं होंगे, और सभी के उन्मूलन के बाद क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में एसोसिएट टीमें, यह कोई भी एसोसिएट सदस्यों की सुविधा के लिए पहला विश्व कप भी होगा।

योग्यता

ICC Cricket World Cup

201 9 विश्वकप में 10 टीमों की सुविधा होगी, 2011 और 2015 में पिछले विश्व कपों में कमी, जिसमें 14 टीमें शामिल थीं। 30 सितंबर 2017 तक आईसीसी वन डे इंटरनेशनल रैंकिंग में मेजबान, इंग्लैंड और शीर्ष सात अन्य टीमों ने स्वचालित योग्यता अर्जित की, शेष दो स्पॉट 2018 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर द्वारा तय किए गए।

योग्यता संरचना की घोषणा के समय, आईसीसी एसोसिएट और संबद्ध सदस्यों, जिन्हें पिछले दो विश्व कप टूर्नामेंटों में चार स्थानों की गारंटी दी गई थी, का प्रतिनिधित्व दो टीमों द्वारा किया जा सकता था, और संभवतया कोई भी नहीं, अगर उन्हें पीटा गया क्वालीफायर में सबसे कम रैंक वाले पूर्ण सदस्य। इसका मतलब यह भी था कि घोषणा के समय 10 टेस्ट खेलने वाले देशों में से कम से कम दो क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में खेलना होगा, और संभवतः विश्वकप फाइनल में पूरी तरह से चूक सकते हैं।

ICC Cricket World Cup

हालिया सफलता के बाद, आयरलैंड और अफगानिस्तान को आईसीसी ओडीआई चैंपियनशिप में पदोन्नत किया गया था और बाद में आईसीसी के पूर्ण सदस्यों को पदोन्नत किया गया है, जो नवीनतम टेस्ट क्रिकेटिंग राष्ट्र बन रहे हैं। हालांकि, उन्हें अभी भी वर्तमान प्रक्रिया के माध्यम से विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

अफगानिस्तान ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर क्वालिफाइंग टूर्नामेंट जीता। दोनों टीमों ने विश्वकप के लिए क्वालीफाई किया, जबकि

ICC Cricket World Cup

गे। हाल ही में नियुक्त पूर्ण सदस्य आयरलैंड 2007 से पहली बार विश्व कप से चूक जाएगा और पहली बार कभी भी कोई सहयोगी राष्ट्र विश्व कप में भाग नहीं लेगा।

स्थानों

कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक पूरी होने के बाद 26 अप्रैल 2018 को टूर्नामेंट की स्थिरता सूची जारी की गई थी। लंदन स्टेडियम को नियोजन चरणों में एक संभावित स्थान के रूप में नामित किया गया था, और जनवरी 2017 में आईसीसी ने जमीन का निरीक्षण पूरा किया, यह पुष्टि करते हुए कि पिच आयाम ओडीआई मैचों की मेजबानी के लिए आवश्यकताओं के अनुरूप होंगे। हालांकि, जब फिक्स्चर की घोषणा की गई, लंदन स्टेडियम को एक स्थल के रूप में शामिल नहीं किया गया था।

pulkit khandelwal: