माइग्रेन – होम्योपैथी इसका इलाज करने में सफल है

एक माइग्रेन सिरदर्द का एक प्रकार है जिसमें आपके सिर के केवल एक तरफ दर्द होता है। ये सिरदर्द प्रकृति में पल्सिंग या थ्रोबिंग होते हैं। आप भी निराश महसूस करेंगे और प्रकाश के साथ-साथ ध्वनि के प्रति बेहद संवेदनशील हो जाएंगे। कुछ हमलों के साथ माइग्रेन की तीव्रता भी भिन्न होगी, जबकि अन्य हमले बहुत अधिक मध्यम होंगे। होम्योपैथी माइग्रेन के इलाज में बहुत अच्छा है। होम्योपैथिक दर्शन माइग्रेन के इलाज के लिए अस्थायी दर्दनाशक या शॉर्टकट के उपयोग का समर्थन नहीं करता है या किसी भी बीमारी के लिए। होम्योपैथी समस्या के कारण में गहराई से जाने की कोशिश करता है और अब रोगी की प्रवृत्ति को पूरी तरह से इन माइग्रेन सिरदर्दों को खत्म करने के लिए समाप्त कर देता है।

migraine
migraine

उपयोग किए जाने वाले कुछ होम्योपैथिक उपचार यहां दिए गए हैं।

1. बेलाडोना-

Belladonna सबसे आम होम्योपैथिक दवाओं में से एक है माइग्रेन के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। माइग्रेन बेलडाडोना के प्रकार के लिए निर्धारित किया जाता है, जहां एक तीव्र स्पंदन, थ्रोबिंग सिरदर्द होता है। प्रकाश, ठंड के साथ-साथ शोर का एक्सपोजर अक्सर माइग्रेन हमले को ट्रिगर करता है। जो लोग बेलडाडो निर्धारित करते हैं वे भी अपने सिर में चरम पूर्णता महसूस करेंगे।

2. ग्लोनोइनम-

इस दवा का उपयोग तब किया जाता है जब सिर में अतिरिक्त भीड़ होती है। इस तरह के माइग्रेन हमले शायद सबसे गंभीर है। माइग्रेन नींद के साथ सुधारता है। हालांकि, जब आप चलना चाहते हैं या गर्मी के संपर्क में हैं तो यह और भी खराब हो सकता है।

READ  Amazon Fender Guitar Quiz – Win Fender Acoustic Guitar
3. स्पिगेलिया-

Spigelia migraines के लिए एक बहुत ही आम होम्योपैथिक उपाय है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपके सिर के बाईं तरफ दर्द होता है। आपकी आंखों में भी गंभीर दर्द हो सकता है जो आपकी आंखों को बहुत ज्यादा बढ़ाकर खराब हो जाता है। अंत में, दर्द प्रकृति में बेहद पल्सिंग और थ्रोबिंग है, जो इसे माइग्रेन का एक बेहद दर्दनाक रूप बनाता है।

4. नट्रम मुर-

नाट्रम मुर का उपयोग आमतौर पर माइग्रेन के लिए किया जाता है जो किसी भी मानसिक दुःख या तनाव से उत्पन्न होता है। यह एनीमिक सिरदर्द के लिए भी अच्छा है। इस तरह के सिरदर्द अक्सर युवा लड़कियों में देखा जाता है। सिरदर्द के साथ अस्थायी अंधापन है। दर्द यह है कि सिर के अंदर हजारों छोटे हथौड़ों को मारना है। चेहरे की सुंदरता सिरदर्द के साथ होती है। दर्द eyestrain द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.