संयुक्त दर्द(Joint Pain) – दर्द का प्रबंधन करने में आयुर्वेद की भूमिका!

संयुक्त दर्द(Joint Pain)- दर्द का प्रबंधन करने में आयुर्वेद की भूमिका!

संयुक्त दर्द चोट या विकार का परिणाम हो सकता है। गठिया या मांसपेशी दर्द के कारण संयुक्त दर्द हो सकता है। आपकी हालत के आधार पर दर्द हल्का या गंभीर हो सकता है। घुटने का दर्द संयुक्त दर्द का सबसे आम प्रकार है जिसके बाद कूल्हे और कंधे होते हैं। दुर्लभ परिस्थितियों में, लोगों को उनके कलाई और टखने में एक छेद दर्द का अनुभव होता है। आम तौर पर, जोड़ों में दर्द कठोरता और स्थानांतरित करने में असमर्थता के बाद होता है।

joint Pain - दर्द का प्रबंधन करने में आयुर्वेद की भूमिका!
joint Pain – दर्द का प्रबंधन करने में आयुर्वेद की भूमिका!

संयुक्त दर्द के कारण:

गाउट
संयुक्त संक्रमण
हड्डी संक्रमण
मोच
जोड़ों में तनाव
चोट लगने की घटनाएं
बुढ़ापा
संधिशोथ
अधिक परिश्रम

आयुर्वेदिक उपचार-

आयुर्वेद संयुक्त दर्द से राहत में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि आयुर्वेदिक उपचार समस्या के मूल कारण में प्रवेश करते हैं और इसे ठीक करने में मदद करते हैं।

नीचे सूचीबद्ध कुछ उपाय हैं जो आप जोड़ों में अत्यधिक दर्द का इलाज करने के लिए लाभ उठा सकते हैं:

1- धनवंतराम थैलम: यह विशेष आयुर्वेदिक तेल शरीर में अतिरिक्त ‘वाटा’ के कारण संयुक्त दर्द को ठीक करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। आपके जोड़ों पर मालिश किया गया तेल भी रूमेटोइड गठिया, स्पोंडिलिटिस और न्यूरो-मांसपेशी परिस्थितियों के कारण दर्द से मुक्त होने में मदद कर सकता है। यह विभिन्न जड़ी बूटियों जैसे यवा, कोला, कुलाथा और बलमुला से बना है।

2- योग प्रतिदिन अभ्यास जोड़ों में कठोरता से मुक्त होने और जोड़ों में आंदोलनों को कम दर्दनाक बनाने में भी मदद कर सकता है।

READ  मस्तिष्क और वजन कम करने के लिए कामकाजी टिप्स से पहले और बाद में खाना

3- गर्म पानी के साथ मिश्रित मेथी (मेथी) बीज का एक बड़ा चमचा जोड़ों में दर्द ठीक करने के लिए प्रतिदिन दो बार उपभोग किया जा सकता है।

4- हल्दी एक अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जिसमें ‘कर्क्यूमिन’ होता है जिसमें एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं। ये जोड़ों में सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिश्रित एक चम्मच संयुक्त दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

5- केयेन मिर्च में ‘कैप्सैकिन’ होता है जिसमें दर्द से मुक्त गुण होते हैं और संयुक्त दर्द को ठीक करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.