घर से काम कैसे करें और फिर भी उत्पादक बनें – कोरोनावायरस (COVID-19)

कोरोनावायरस (COVID-19) की खबरों के साथ चीजें तेजी से आगे बढ़ रही हैं और बदल रही हैं। कर्मचारियों को बीमारी से निपटने में मदद करने के प्रयास में, कई कंपनियों ने अपनी टीमों को घर से काम करने के लिए कहा है।

लेकिन एक बार घर से काम करने की शुरुआती उत्तेजना बंद हो जाती है, तो इस बात को समझ पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है कि आप इस काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

कोरोनोवायरस के प्रसार के बीच लाखों लोग जल्द ही घर से काम कर सकते हैं।

दूरस्थ कार्य को सुचारू और उत्पादक बनाने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास?

1 – एक समर्पित स्थान है|

घर पर एक निर्दिष्ट स्थान खोजें (न्यूनतम व्याकुलता के साथ) और इसे अपने ‘कार्य स्थान’ के रूप में उपयोग करें। सबसे अच्छा विकल्प सम्मेलन कॉल के दौरान अतिरिक्त गोपनीयता के लिए एक समर्पित कमरे का उपयोग करना है
अपने दिन की योजना बनाएं: अपने दिन की योजना बनाने के लिए 15 मिनट समर्पित करके शुरू करें। नीचे दी गई मीटिंग्स, महत्वपूर्ण फ़ोन कॉल्स की सूची बनाएं जिन्हें आपको बनाने की आवश्यकता है

2 – अपने आवागमन के दौरान व्यायाम करें।

घर से काम करना एक सुस्ती जैसा व्यवहार है, लेकिन थोड़ा पसीना आना, भले ही संक्षेप में, एक अधिक ऊर्जावान नोट पर दिन शुरू होता है। सुबह उस समय को जब्त करें जो आप सामान्य रूप से कार्यालय में बिताएंगे और एक होम वर्कआउट क्लास करेंगे (पेलोटन ऐप में योग, शक्ति और बूटकैम्प कक्षाएं हैं जो आपके टीवी पर स्ट्रीम करती हैं, कोई भी महंगी बाइक की आवश्यकता नहीं है) या एक के लिए बाहर निकलें टहलना या टहलना (बशर्ते आप संगरोध न हों)।

3 – प्री-शेड्यूल अपॉइंटमेंट्स:

मीटिंग्स और फोन कॉल्स के लिए कैलेंडर टाइम शेड्यूल करना एक हेल्दी आदत है। यह लोगों की उपलब्धता सुनिश्चित करता है और दूसरों को बैठकों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देता है ताकि चर्चा अधिक उत्पादक हो

4 – सीमाएं निर्धारित करें।

आप पा सकते हैं कि पारंपरिक नौकरी सेटिंग्स में काम करने वाले अन्य लोगों में यह विश्वास करने की प्रवृत्ति होती है कि “घर से काम करना” का अर्थ है “बिल्कुल काम नहीं करना”, और आपको प्रश्नों / चिंताओं / रेंट आदि के साथ यादृच्छिक रूप से कॉल या पाठ करना होगा। “मैं 5 तक काम करूंगा और बाद में चैट कर सकता हूं!” या “आप मेरे लंच ब्रेक पर वापस कॉल करें” आमतौर पर काम करता है।

5 – बैठक के निमंत्रण का जवाब दें:

सुनिश्चित करें कि आप बैठक के पिछले दिन / समय को अच्छी तरह से आमंत्रित करते हैं (स्वीकार या अस्वीकार करें। जब आप बैठकों में गिरावट करते हैं, तो वैकल्पिक स्लॉट का सुझाव दें।)

6 – उपलब्ध (Available) हो:

संचार के सभी चैनलों के माध्यम से काम के घंटों के दौरान ऑनलाइन उपलब्ध रहें और 2-4 घंटों के भीतर अपने ईमेल का जवाब दें
यदि वे टीम से अलग हैं, तो उन्हें अपने काम के घंटों की सूचना देने के लिए प्रबंधक और टीम को एक ईमेल भेजें
कार्यालय समय के दौरान गैर-कार्य संबंधित गतिविधियों की योजना न बनाएं। अपने ब्रेक को अच्छे से प्लान करें
अपने कार्यालय से बाहर निकलें और अपनी टीम और प्रमुख हितधारकों को सूचित करें

7 – दस्तावेज़ (Document) लिखें:

सुनिश्चित करें कि आप ईमेल पर और साझा डॉक्स के रूप में अधिकतम संभव संदर्भ दें, ताकि मौखिक संचार में थोड़ा खो जाए

> MoMs(Minutes of Meeting) के साथ सभी वर्चुअल मीटिंग्स बंद करें
महत्वपूर्ण और बड़े समूह की बैठकों के लिए पूर्व-पठन साझा करें ताकि सभी को बैठक के संदर्भ के बारे में पता हो।

> Google डॉक्स का उपयोग करने पर सहयोग आसान होता है

> अधिकांश प्रौद्योगिकी बनाएं – सभी अतुल्यकालिक संचार के लिए ईमेल का उपयोग करें; Google वास्तविक समय के संचार और चैट के लिए हैंगआउट, स्लैक (तकनीकी टीम) से मिलता है; फोन-कॉल, नियमित बातचीत के लिए व्हाट्सएप और बाहर तक पहुँचने के लिए; बड़े समूह ऑडियो संचार के लिए सम्मेलन कॉल / कॉल-पुल।

एक दूसरे को जवाबदेह ठहराओ! स्वस्थ रहें, उत्पादक बनें!

**Update** – #इटली में #कोरोनावायरस से अब हुई मौतों की संख्या ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं तीन करोड़ 90 लाख से ज्यादा की आबादी वाले कैलिफोर्निया में कठोर लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

#कोरोनावायरस #कोविड19 #COVID19 #COVIDー19 #COVIDپ[19 #CoronaOutbreak

pulkit khandelwal: