भारत में शुक्रवार को फिल्में क्यों जारी की जाती हैं?

भारत में शुक्रवार को फिल्में क्यों जारी की जाती हैं? नहीं, यह सिर्फ सप्ताहांत की वजह से नहीं है

 

यदि आप मुझसे पूछते हैं, तो शुक्रवार सप्ताह का सबसे अच्छा दिन है। यह सप्ताह का आखिरी कामकाजी दिन है (हम में से अधिकांश के लिए), हर कोई सामान्य से अधिक खुश है, अंततः आप उन लंबी लंबित योजनाओं को आकार दे सकते हैं, और उसमें एक नई फिल्म रिलीज जोड़ सकते हैं। क्या प्यार करने लायक नहीं?

bollywood cinema hall
bollywood cinema hall

फिल्म रिलीज के बारे में बात करते हुए, क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों बॉलीवुड में अधिकांश फिल्में शुक्रवार को रिलीज होती हैं? क्या वे सिर्फ सप्ताहांत में टैप कर रहे हैं, या इसके लिए और भी कुछ है? हमने गहरी खुदाई करने की कोशिश की और कुछ दिलचस्प पाया

पढ़ें और देखें कि क्या उन्होंने आपको भी आश्चर्यचकित किया है?

हम में से ज्यादातर जानते हैं कि शुक्रवार को बॉलीवुड की फिल्मों को रिलीज करने की अवधारणा हॉलीवुड के शुक्रवार को रिलीज हुई है, जिसमें 15 दिसंबर, 1939 को गोन विद द विंड जारी किया गया था।

bollywood cinema hall शुक्रवार
bollywood cinema hall शुक्रवार

हालांकि, शुक्रवार को फिल्मों को रिलीज करने की प्रवृत्ति 1950 के दशक के अंत तक भारत में शुरू नहीं हुई थी। 24 मार्च, 1947 को नील कमल जारी किया गया, जो सोमवार था। मुगल-ए-आज़म 5 अगस्त 1960 को शुक्रवार को रिलीज होने वाली पहली फिल्मों में से एक थे। इसलिए 1950 के दशक के अंत में, हम सभी के बाद ब्रिटिश / अमेरिकी विरासत को अपनाने लगे।

bollywood cinema hall
bollywood cinema hall

चूंकि उस समय कोई रंगीन टेलीविजन नहीं था, इसलिए मुंबई में छोटे पैमाने पर उद्योगों में अनौपचारिक मानदंडों के चलते शुक्रवार को फिल्में रणनीतिक रूप से जारी की गईं।

READ  How to Be Safe and Smart on The Internet
bollywood cinema hall शुक्रवार
bollywood cinema hall शुक्रवार

इसके अलावा, शुक्रवार को भारत में देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इसलिए, शुक्रवार को फिल्में जारी करने से इस विश्वास से आया कि निर्माता को अच्छी संपत्ति के साथ आशीर्वाद मिलेगा।

bollywood cinema hall
bollywood cinema hall

निर्माता फिल्म के मुहरत शॉट्स को व्यवस्थित करते हैं, शुभ शुक्वरावारों पर एक पत्थर पर नारीयल तोड़ते हैं क्योंकि शुक्रवार को अधिकांश धर्मों द्वारा भारत में शुभ माना जाता है।

इसके लिए एक वाणिज्यिक पहलू भी है। स्क्रीनिंग शुल्क जो उत्पादकों को मल्टीप्लेक्स मालिकों को भुगतान करना पड़ता है, शुक्रवार के अलावा अन्य दिनों के लिए अधिक है।

bollywood cinema hall शुक्रवार
bollywood cinema hall शुक्रवार

अब आप जानते हैं कि शुक्रवार सिर्फ एक और यादृच्छिक दिन नहीं है बल्कि एक फिल्म रिलीज करने के लिए एक अच्छा विचार-विमर्श दिन है! आगे बढ़ें, इस ब्रांड की नई जानकारी अपने दोस्तों को दिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.