करवा चौथ 2023: चंद्रमा के लिए समय के बारे में विवरण, ‘मुहूर्त’ यहां

करवा चौथ या करवा चौथ विवाहित हिंदू महिला द्वारा मनाया जाता है। करवा चौथ 2018 27 अक्टूबर 2018 को मनाया जाएगा। यह त्यौहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक के महीने में कृष्णा पक्ष चतुर्थी के दौरान आता है। त्यौहार मुख्य रूप से भारत के उत्तरी हिस्से से महिलाओं द्वारा मनाया जाता है।

करवा चौथ
करवा चौथ

करवा चौथ पर, विवाहित महिलाएं सूर्यराज से चंद्रमा तक एक निर्जल व्रत (भोजन और पानी के बिना तेज़) का निरीक्षण करती हैं। वे अपने पतियों की सुरक्षा और कल्याण के लिए अनुष्ठान का पालन करते हैं।

करवा चौथ का निरीक्षण करने वाली विवाहित महिलाएं चंद्रमा को प्रार्थना करने के बाद ही उपवास तोड़ती हैं। दूसरी तरफ अट्टा चानी पकड़े हुए महिलाएं अपनी प्रार्थना के एक हिस्से के रूप में चंद्रमा को पानी देती हैं।

इस वर्ष करवा चौथ या करवा चौथ पर पूजा मुहूर्त 05:48 बजे शुरू होता है और 07:04 बजे समाप्त होता है। 08:15 बजे करवा चौथ पर चंद्रमा बढ़ेगा। करवा चौथ पर चतुर्थी तीथी 27 अक्टूबर को 06:37 बजे शुरू होता है और चतुर्थी तीथी 28 अक्टूबर को 04:54 बजे समाप्त होता है।

टिप्पणी

चूंकि करवा चौथ या करवा चौथ मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा मनाया जाता है, इसलिए पुरुष पूरी तरह से त्योहार के पालन से मनाए जाते हैं, हालांकि उन्हें उम्मीद है कि वे उपवास करने वाली पत्नियों के लिए ध्यान और चिंता प्रदर्शित करेंगे।

 

करवा चौथ, तिकड़ा चांद, व्रत, पूजा, सौभाग्य, करवा चौथ व्रत, पर्व, करवा चौथ पूजा

READ  LATEST 15 TRENDY ARABIC MEHNDI DESIGNS FOR WESTERN DRESSES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.