करवा चौथ के सुंदर अनुष्ठान कि सभी भारतीय महिला को उपवास रखने से पहले पता होना चाहिए

करवा चौथ के सुंदर अनुष्ठान कि सभी भारतीय महिला को उपवास रखने से पहले पता होना चाहिए

करवा चौथ
करवा चौथ

अन्य सभी हिंदू त्योहारों की तरह, करवा चौथ को बहुत खुशी, खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार को मनाने के लिए जब कोई पत्थर नहीं छोड़ा जाता है। चमकदार चंद्रमा की उपस्थिति पर, प्रत्येक परिवार एक के रूप में एकजुट होता है और महिलाएं अपने उपवास को एक साथ तोड़ देती हैं। हालांकि, हम में से अधिकांश कर्वा चौथ के बारे में क्या जानते हैं, जो हम बॉलीवुड फिल्मों में देखते हैं। महिलाएं अपने पतियों के स्वास्थ्य

और कल्याण के लिए एक दिन के लिए उपवास करती हैं।

लेकिन, क्या यह वास्तव में भव्य और भव्य है क्योंकि वे इसे फिल्मों में दिखाते हैं? या यह एक आसान, अधिक करीब-बुना हुआ समारोह है? करवा चौथ से जुड़ी पुरानी परंपराओं और अनुष्ठान क्या हैं? क्या आपने इन सवालों के बारे में अक्सर सोचा है? खैर, अब आपके पास सभी जवाब होंगे। इस खूबसूरत त्यौहार, करवा चौथ के सुंदर अनुष्ठानों के बारे में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

# 1। Sargi

 

करवा चौथ
करवा चौथ

 

 

यह कार्य केवल दिन ही शुरू नहीं होता है। यह सब एक दिन पहले शुरू होता है! सभी नवविवाहित महिलाओं और दुल्हनों को ससुराल द्वारा तैयार किए गए ससुराल वालों के घर से परंपरागत सरगी मिलती है। सरगी में मिट्टी के बर्तन शामिल होते हैं जिनमें तेजी से शुरू करने से पहले सुबह में खाने के लिए भोजन होता है। यह उन्हें शेष दिन के लिए आवश्यक ताकत देगा।

READ  2023-2024 के लिए 15 सरल और नवीनतम आसान नई मेहंदी डिजाइन

सूर्योदय से पहले, इस भोजन को सुबह में भस्म किया जाना चाहिए। इसमें फलों, मथरी शामिल हैं जो नमकीन तला हुआ नाश्ता, दूध आधारित भारतीय मिठाई या मिठाई और कजू, किस्मत और बदाम जैसे सूखे फल हैं।

करवा चौथ उन त्योहारों में से एक है जो प्रकृति द्वारा निस्संदेह दोनों के साथ-साथ जश्न मनाने के लिए एक महान खुशी है। क्या यह त्यौहार मीठा और सुंदर नहीं है? भारतीय संस्कृति वास्तव में समृद्ध और मूल्यों और रीति-रिवाजों में डूब गई है।

# 2। बाया

 

करवा चौथ
करवा चौथ

 

बाया अपनी बहू के लिए ससुराल की प्रशंसा का एक उपहार या टोकन है, जो अपने बेटे के लिए उपवास कर रहा है। बाया में आमतौर पर पैसा, कपड़े, आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन, सिंदूर और मिठाई शामिल हैं। बाया प्राप्त करने के बाद, महिला उज्ज्वल कपड़े पहनती हैं और मेहेन्डी को अपने हाथों और पैरों पर लागू करती हैं, जो हमारी संस्कृति में एक विवाहित भारतीय महिला का प्रतीक है। अगर महिला नव विवाहित है और यह उसका पहला करवा चौथ है, तो लड़की के पक्ष में परिवार के लड़के के पक्ष में उपहार दिए जाते हैं। इसमें आभूषण, धन, कपड़े, मिठाई आदि शामिल हो सकते हैं।

# 3। कहानी की पूजा और वर्णन

 

करवा चौथ
करवा चौथ

 

शाम को, महिलाएं किसी के घर पर मिलती हैं जहां पूजा आयोजित की जाती है। यह क्षेत्र जहां पूजा होगी, मां पार्वती और खरिया मिट्टी या मिट्टी की एक खूबसूरत मूर्ति से सजाया गया है।

चंद्रमा उगने से कुछ घंटे पहले, करवा चौथ की पारंपरिक कहानी सभी विवाहित महिलाओं को सुनाई देती है। किंवदंती का कहना है कि कई सालों पहले, वीरवती नाम की एक युवा महिला ने चंद्रमा को ढूंढने से पहले उसे उपवास तोड़ दिया जिसके परिणामस्वरूप उसके पति की मृत्यु हो गई।

READ  तीज मेहंदी डिज़ाइन step by step ट्यूटोरियल

परेशान, महिला ने मां पार्वती से प्रार्थना की, उसे अपने पति को वापस लाने के लिए विनती की। यह तब हुआ जब महिला ने सात करवा चौथों के धार्मिक चक्र का पालन किया, जिसके बाद उनके पति को जीवन में बहाल कर दिया गया।

इस कहानी के वर्णन के बाद, पति के कल्याण के उद्देश्य और वैवाहिक आनंद और सद्भाव के लिए प्रार्थना की जाती है। आखिरकार, महिलाएं अपने थैली को सर्कल या फेरिस में चारों ओर पास करती हैं, क्योंकि वे अपने पवित्र भजन का जप करते हैं।

# 4। उपवास तोड़ना

करवा चौथ
करवा चौथ

 

जब चंद्रमा आकाश में उगता है, तो यह तेज़ तोड़ने का समय है। महिलाएं डायया को प्रकाश डालती हैं और पानी या कंटेनर में पानी डालती हैं, जो पहले से ही थाली पर है। इस पारंपरिक थाली पर एक चलनी लगाकर, महिलाएं छत तक या कहीं भी जाती हैं जहां से वे चंद्रमा को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।

करवा चौथ
करवा चौथ

सबसे पहले, वे चाकू के माध्यम से चाँद देखते हैं। फिर, चंद्रमा को पानी की पेशकश की जाती है। उसके बाद, वे एक ही चलनी के माध्यम से अपने पतियों को देखते हैं। एक प्रार्थना कहा जाता है कि पति के लंबे जीवन के लिए पूछना और फिर, पति अपनी पत्नी के उपवास को भोजन के एक मोर्सल खाने या उसे पानी का एक सिपा पीकर उसे तोड़ देता है।

इसके बाद एक भव्य और स्वादिष्ट भोजन है। कभी-कभी, पति भी अपनी पत्नियों को उपहार देते हैं।

करवा चौथ
करवा चौथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.