एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें

एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें

बुद्धि सच्चाई का प्यार है। खुफिया और उत्साह इसके बिना मौजूद हो सकता है। ज्ञान के बिना, यदि कुछ प्रस्ताव सौंदर्य की भावना को बाढ़ करते हैं, तो वे अपने सभी दिल और आत्मा के साथ विश्वास करेंगे, और इस तरह की स्पर्श करने वाली सुंदरता के साथ व्यक्त करेंगे कि दूसरों को भी विश्वास करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जादू की उनकी भावना दूसरे तरीके की बजाय सच्चाई की अपनी धारणा को आकार देती है। – प्लेटो

एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें
एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें

कभी-कभी मुझे लगता है कि प्लेटो एक अजीब साथी हो सकता है। ध्यान रखें कि उनके सबसे प्रसिद्ध छात्र अरिस्टोटल ने वैज्ञानिक जांच के लिए औपचारिक नियम स्थापित करने का पहला प्रयास किया था, जिसे सर आइजैक न्यूटन (और दोस्तों) ने प्रकृति का पता लगाने के बारे में हमारी आधुनिक समझ में फिर से परिभाषित किया था। कई दशकों पहले, रिचर्ड फेनमैन ने विज्ञान का अपना पहला सिद्धांत जोड़ा:

पहला सिद्धांत यह है कि आपको खुद को मूर्ख नहीं करना चाहिए – और आप मूर्ख होने के लिए सबसे आसान व्यक्ति हैं।

ध्यान रखें, वह आम जनता से बात नहीं कर रहा था; उन्होंने 1 9 74 में अपने कैल्टेक प्रारंभिक पते के दौरान यह कहा। खराब विज्ञान शायद ही कभी जानबूझकर है। जितना अधिक आप चाहते हैं, उतना अधिक संवेदनशील आप दोषी होने के लिए हैं। मानव मस्तिष्क दुनिया को समझने के तरीके का परिणाम है। ऐसा लगता है कि आपका दिमाग लगातार आपको स्वीकार करने की कोशिश कर रहा है।

मस्तिष्क जितना अधिक बुद्धिमान होगा।

आने वाले कॉन को देखने का सबसे अच्छा तरीका एक कलाकार कलाकार की तरह सोचना है। तो आपको यह बताने की बजाय कि मैं कैसे सोचूं, मैं आपको सिखाने जा रहा हूं कि झूठी विचार पर विश्वास करने के लिए खुद को कैसे धोखा देना सच है। बेशक, आप एक “प्रमाणित स्मार्ट व्यक्ति” हैं क्योंकि आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं (आप भी बहुत आकर्षक हैं और चापलूसी के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं), इसलिए हमारे पास हमारे काम काट दिया गया है। हम फेनमैन को खुद को मूर्ख बनाने की हमारी क्षमता पर गर्व करेंगे …

चलिए दो गुणों से शुरू करते हैं जो सत्य के निहित हैं:

यह आंतरिक रूप से सुसंगत होना चाहिए – दूसरे शब्दों में, इसे “समझ में आना चाहिए” और स्वाभाविक रूप से खुद को अस्वीकार नहीं करना चाहिए।

एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें
एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें

यह दुनिया में जो देखा जाता है उसके साथ संघर्ष नहीं करना चाहिए – जब आप अपने चारों ओर देखते हैं, तो आपको स्पष्टीकरण के अनुरूप घटना के उदाहरण देखने की आवश्यकता होती है।

READ  How to Win When There is No Difference...and it's NOT Price

बेशक उपर्युक्त स्थापित करने से कुछ सच नहीं होता है, लेकिन हम खुद को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए मेरे साथ रहें। इन दो चीजें आमतौर पर सहसंबंध के माध्यम से स्थापित की जाती हैं। अब, हम पोस्ट फोकसी में शूट करने से पहले (एरिस्टोटल धन्यवाद) और चिल्लाना शुरू करते हैं, “सहसंबंध कारण के बराबर नहीं है!” हमें रोकने और स्वीकार करने की आवश्यकता है कि यह तर्क इतना समझदार क्यों है …

सच्चाई सहसंबंध होना चाहिए।

सहसंबंध सत्य के निहित है और मानव मस्तिष्क को समझने के लिए सत्य की सबसे आसान गुणवत्ता है। बेशक एक प्रमाणित स्मार्ट व्यक्ति के रूप में, आप इसे पहले से ही जानते हैं (स्मार्ट, आकर्षक, और वह सब)। एक साधारण एक बार सहसंबंध? आप उसके लिए कोई चूसने वाला नहीं हैं! या आप हैं?

आपके दिमाग में, आपके पास एक तरीका है कि आप मानते हैं कि दुनिया काम करती है। शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं, हम सभी करते हैं। एक प्रमाणित स्मार्ट व्यक्ति (पेटेंट लंबित) के रूप में, जब आप एक सहसंबंध देखते हैं जो उससे असहमत है, तो आप इसके साथ संभावित समस्याओं को दूर करने के लिए जल्दी से हैं। अच्छा काम! लेकिन जब आप जो विश्वास करते हैं उसका समर्थन करता है, तो आप हमले से बचते हैं। वास्तव में, आपका स्मार्ट मस्तिष्क (एक ईश्वरीय शानदार कलाकार) सभी तरीकों को ढूंढना शुरू कर देता है कि सहसंबंध वास्तविकता के आपके दृष्टिकोण के साथ फिट बैठता है। यह भ्रम का एक बड़ा किला बनाने के सहसंबंधों का समर्थन करने के काफी ढेर को इकट्ठा करना शुरू कर देता है। आप वर्तमान में एक में हैं, लेकिन चिंता न करें – मैं भी हूं। मेरा बस ज्यादातर लोगों के लिए बकवास दिखता है – मैं समझाऊंगा।

“सौंदर्य सत्य है, सच सौंदर्य,” सब कुछ है
आप पृथ्वी पर जानते हैं, और आपको सभी को जानने की जरूरत है।
– जॉन कीट्स

हमारे मस्तिष्क वास्तव में चाहते हैं कि हम भ्रम के हमारे किले, सच्चाई की हमारी धारणा को विकसित और बनाए रखें। यह निरंतर रखरखाव की आवश्यकता है। अच्छे वैज्ञानिकों के रूप में, हम चाहते हैं कि हमारे विचार सुरुचिपूर्ण हों और इससे यह एक निश्चित सौंदर्य प्रदान करता है। लेकिन हम अपने किले को उखाड़ फेंकने से सतही सुंदरता नहीं चाहते हैं। ज्ञान वाला व्यक्ति सच चाहता है। एक अच्छे वैज्ञानिक के लिए, वास्तव में सच सचमुच सुंदर है। कीट्स द्वारा उद्धरण मानव दिमाग पक्षपातपूर्ण तरीके से प्रतिबिंबित है, वास्तविकता का प्रतिबिंब नहीं।

READ  लेखमाला की अन्तिम मणियाँ

मुझे विश्वास नहीं है कि सिर्फ ‘कारण विचार दृढ़ हैं इसका मतलब है कि वे योग्य हैं।
– टिम मिनचिन

पोस्ट फोकस के बारे में जागरूक होना आपको सहसंबंध की प्रलोभन से प्रतिरक्षा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपका मस्तिष्क एक दृढ़ कुत्ते की तरह सहसंबंधों की एक श्रृंखला को लॉक-ऑन करना चाहता है। आपके दिमाग जितना अधिक बुद्धिमान और उत्साहित होगा, उतना ही दृढ़ होगा।

लेकिन रुकें। क्या यह बेवकूफ और उदासीन होना बेहतर है?

एक दृढ़ कुत्ते की तरह, आपके दिमाग को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। मस्तिष्क को आपके जितना शक्तिशाली प्रशिक्षित करने के लिए, यह नियमित सुदृढीकरण अभ्यासों के साथ कठोर, लगातार अभ्यास करता है। लेकिन क्या हम कुत्ते से दृढ़ता लेना चाहते हैं? बेशक नहीं, दृढ़ता को केवल पुनर्निर्देशित करने की आवश्यकता है। आपके दिमाग को सच्चाई के लिए दृढ़ होना चाहिए; दृढ़ता से भ्रम के अपने किले पर हमला करना; दृढ़ता से सभी सहसंबंध तोड़ने की कोशिश कर रहा है।

अनुसंधान को उस बिंदु पर चर को नियंत्रित करने की कोशिश के रूप में वर्णित किया जा सकता है जहां आप किसी भी सहसंबंध को पाने में विफल रहते हैं। वेरिएबल, जब इसे नियंत्रित किया जाता है, तो सहसंबंध को तोड़ता है, तुरंत अन्य चर को अस्वीकार करता है। विज्ञान की सुंदर झूठीयता! लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि नया सहसंबंध वास्तविक सत्य है? नहीं! आप को दृढ़ बेटा-ए-बिच आराम मत करो! आक्रमण! अपने मस्तिष्क की सभी शक्तियों के साथ नए सहसंबंध पर हमला करें! कहानी के लिए हमेशा और भी है! *

एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें
एक स्मार्ट व्यक्ति को मूर्ख कैसे करें

एक प्रसिद्ध पीटी नेता के भ्रम का एक शानदार किला हो सकता है। समर्थकों के साथ उच्च चमकीले दीवारें, इस पर क्रॉलिंग, क्रैच पैचिंग, भित्तिचित्रों की सफाई, एक नए कलाकार को सामने फव्वारा जोड़ने के लिए कमीशनिंग। लोग चलेंगे और कहेंगे, “मुझे वह किला पसंद है! मैं उस दिन एक ऐसा बनाना चाहता हूं। मुझे दिखाओ कि कैसे!”

एक प्रमाणित स्मार्ट व्यक्ति के रूप में, यह आप हो सकता है। मोहक नहीं है? लेकिन यह आपके कर्तव्य पर एक असंतुलित दृढ़ता के साथ हमला करना आपका कर्तव्य है। पूरी चीज जमीन पर नीचे फाड़ें। आपका किला एक धराशायी बर्बाद की तरह दिखना चाहिए। यहाँ मलबे का एक ढेर, एक धारीदार और गंदे कमरे में। एक पत्थर जोड़ने से पहले, संदेह के स्लेजहैमर के साथ इसे लगातार हराया। यदि यह पकड़ता है, तो इसे अपनी दीवार में जोड़ें। बाद में उस पत्थर पर वापस आओ और फिर मामले में फिर से जय हो जाओ। चलने वाला औसत व्यक्ति कहेंगे, “क्या है? यह एक गड़बड़ी है! तुमने क्या किया wacko ??? ”

READ  Amazon Quiz Answers for 4th August 2020 - Win Dyson Air Purifier

लेकिन ज्ञान का एक और प्रेमी, खुद को अपने किले पर हमला करने से बहुत परेशान है, इसे देखेगा और एक शांत स्वर में कहेंगे, “… सुंदर।” फिर वे नोटिस करेंगे कि आप अपनी दीवारों में से एक की नींव में एक पुराने पत्थर के रास्ते पर तेज़ हो रहे हैं। “आह। वह पत्थर वहाँ है? आपको इस तरह हमला करने की जरूरत है! “आपके लिए एक पूरी दीवार टूट रही है। उच्च मछुआरे आते हैं!

अंत में, आप वास्तविकता के एक पीटा और शापित छोटे बंकर के साथ छोड़ दिया गया है – और यह सुंदर है।
प्रमाणित स्मार्ट लोग हजारों सालों से इन चीजों को कर रहे हैं। जैसा कि प्लेटो ने इस पोस्ट के उद्घाटन में उल्लेख किया था, हमें ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है, और बुद्धि, सौंदर्य और जुनून पर भरोसा करने से सावधान रहना चाहिए।

अब, इस sledgehammer के साथ मेरी मदद करो …

* साइड नोट बोनस पढ़ें: क्या आप जानते थे कि वैज्ञानिकों ने एक बार यह निर्धारित नहीं किया कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है? खोदने के लिए, उन्होंने यह पता लगाया कि पृथ्वी और सूर्य वास्तव में एक बातचीत है जो उन्हें दोनों को एक निश्चित बिंदु के चारों ओर घूमती है जो सूर्य के केंद्र में नहीं है। चूंकि यह दो वस्तुओं के सापेक्ष द्रव्यमान से संबंधित है, यह बिंदु सूर्य के केंद्र के बहुत करीब है (पृथ्वी का द्रव्यमान सूर्य की तुलना में अनिवार्य रूप से शून्य है) लेकिन यह सूर्य को थोड़ा कम कर देता है। तो कौन परवाह करता है? अन्य सितारों की कक्षाओं की तलाश करते समय, अपेक्षाकृत छोटे ग्रहों को स्वयं देखना असंभव है। लेकिन वैज्ञानिक यह माप सकते हैं कि इसके मूल सितारा कैसे घुमाते हैं और अदृश्य ग्रह (और उसी प्रणाली में अन्य ग्रहों) के बारे में जानकारी के एक टन की गणना करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। ऑर्बिटल वॉबल्स ने नेप्च्यून के स्थान की भविष्यवाणी की थी इससे पहले कि किसी को पता था कि यह अस्तित्व में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.