इसराइल की यात्रा के लिए मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री बने

इसराइल की यात्रा के लिए मोदी
modi visit to israel

नई दिल्ली (सीएनएन) – 4 जुलाई को होने वाली एक मील का पत्थर में नरेंद्र मोदी इजरायल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री होंगे।

भारत के विदेश मंत्रालय के एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि “आपसी हित के मामलों” पर चर्चा के लिए दो दिनों की अवधि में मोदी इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलेंगे।

मोदी के कार्यक्रम में तेल अवीव में भारतीय समुदाय के सदस्यों से मिलने और हैफा कब्रिस्तान में दफन भारतीय सैनिकों का सम्मान करने के लिए एक यात्रा भी शामिल है।

 

महत्वपूर्ण सहयोगी
हाल के वर्षों में इजराइल भारत के लिए एक महत्वपूर्ण रक्षा आपूर्तिकर्ता बन गया है। दोनों देशों ने अप्रैल में लगभग 2 अरब डॉलर का एक हवाई और मिसाइल रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए, जिसमें इस्राइल ने अपने इतिहास में “सबसे बड़ा रक्षा अनुबंध सौदा” कहा था।

सीएनएन नई दिल्ली ब्यूरो के मुख्य रवी अग्रवाल ने कहा, “जैसा कि भारत अपनी रक्षा क्षमताओं का आधुनिकीकरण और बढ़ाना चाहता है, यह इजराइल में सक्षम सहयोगी साबित हो सकता है। दोनों देशों ने खुद को उभरते हुए नेताओं के साथ एक क्षेत्र में लोकतंत्र के ढेर के रूप में देखा है”

जबकि भारत और इजरायल के पास 1 99 2 से जुड़ी एक राजनयिक संबंध हैं, जुलाई यात्रा पहली बार होगी जब किसी भारतीय प्रधान मंत्री ने दौरा किया होगा।

“मेक इन इंडिया” नामक एक कार्यक्रम के तहत, मोदी भारत में उत्पादन स्थापित करने के लिए विदेशी कंपनियों की तलाश में हैं। मोदी की यात्रा को इजरायल के कारोबार को प्रोत्साहित करने का एक अवसर के रूप में देखा जा सकता है — इसमें हीरे के व्यापारियों से लेकर तकनीकी कंपनियों तक की सभी चीजें शामिल हैं- भारत में अपने सामान बेचने के लिए।

READ  Napoleon Hill quotes for success

फिलिस्तीन यात्रा की संभावना नहीं है
मई में, मोदी ने राज्य डिनर के लिए फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास की मेजबानी की और “फिलीस्तीनी कारणों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता” की पुष्टि की। बाद में उन्होंने कहा कि वे “फिलिस्तीन और इजरायल के बीच वार्ता के प्रारंभिक बहाली की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे वे एक स्वतंत्र और सार्वभौमिक राज्य की स्थापना कर सकते हैं।”

हालांकि, मोदी के जुलाई के दौरे के कार्यक्रम का खुलासा नहीं है कि इसमें रामल्लाह का दौरा शामिल होगा, शहर जहां फिलिस्तीनी प्राधिकरण आधारित है। सीएनएन टिप्पणी के लिए भारत के विदेश मंत्रालय के पास पहुंच गया है

अग्रवाल ने कहा, “भू-राजनीतिक रूप से, यह (आधिकारिक यात्रा) भारत के बदलाव की एक और उदाहरण है, जो गैर-संरेखण की नीति से दूर है।”

बीसवीं सदी के उत्तरार्ध के मध्य में, भारत ने दुनिया की अग्रणी सैन्य शक्तियों के साथ गैर-संरेखण की नीति बनायी।

“इस अवधि के दौरान नई दिल्ली फिलीस्तीनी कारण के लिए एक अटूट समर्थन दिखाया गया है;। यह वैचारिक रूप से पूंजीवादी संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में समाजवादी सोवियत संघ के करीब यही कारण है कि अब बदल गया है था,” अग्रवाल गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.